Referral code kya hota hai | Referral code meaning in Hindi

Referral code kya hota hai, Referral code meaning in hindi

दोस्तों इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Referral code kya hota hai, Referral code कैसे बनाया जाता है और इसका कैसे उपयोग किया जाता है। तो बने रहे हमारे साथ।

Referral code meaning in Hindi

Referral code meaning in Hindi: अगर आपको भी कभी न कभी आपके किसी दोस्त ने या रिस्तेदार ने कोई link share किया होगा और कहा होगा इस link पे click कर के download कर लो या कुछ खरीद लो, आपको इतना discount मिलेगा। तो आपको एक referral code उदाहरण मिला है।

रेफरल कोड उन सभी को भेजे जाते हैं जो referral प्रोग्राम में भाग लेते हैं और एक अच्छी तरह से चलने वाले रेफरल मार्केटिंग अभियान की कुंजी हैं।

Referral code kya hota hai

एक referral code एक Unique code होता है जिसे प्रत्येक referrer अपने दोस्तों के साथ या अपने blog, या कोई भी online platform  में share करता है।

एक referral code (या रेफ़रल ट्रैकिंग कोड) participants की पहचान करने के लिए उपयोग की जाने वाली संख्याओं और/या अक्षरों का एक अनूठा combination होता है।

Referral code प्रभावी होने पर ही referral program का सुचारू रूप से चलना संभव है। क्योंकि प्रत्येक referral share को track करने की आवश्यकता होती है (लिंक किसके लिए और कितनी बार साझा किया गया था) और इसे manual रूप से track करना संभव नहीं होता है।

जैसे ही कोई person किसी referral program में शामिल होते हैं, प्रत्येक referrer (जो Referral कोड को शेयर करता है ) को unique referral code सौंपे दिए जाते हैं। ये Unique referral code, प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को Track और Connect करते हैं, जब से कोई referrer रेफ़रल भेजता है और कौन किस step में इस referrer code का इस्तेमाल से खरीदारी हुई है ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ये unique referral code ग्राहक (Referrer) और रेफरल (संदर्भित ग्राहक) को स्वचालित रूप से किसी भी कार्यक्रम के program rewards वितरित करते हैं।

इसे भी पढ़े: Google se Shopping kaise kare? जानिये 5 आसान steps में

Referral code उपयोग कैसे किया जाता है?

अब जब हम समझ गए हैं कि Referral code kya hota hai और उन्हें कैसे बनाया जाता है। तो आइए अब जानते हैं कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है।

Referral code kya hota hai

कल्पना कीजिए कि आपके पास अपना online व्यवसाय के लिए एक website या एक Mobile app है। आपने देखा है कि कई ग्राहकों ने आपके ऐप का या website का उपयोग करना शुरू कर दिया है क्योंकि उनके दोस्तों ने उन्हें बताया कि यह कितना बढ़िया और सुविधाजनक platform है।

आप तय करते हैं कि आप इस online Platform से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए आप एक Referral कार्यक्रम शुरू करते हैं। आप किसी को भी एक मुफ्त Product देने का वादा करते हैं जो आपके लिए एक नया ग्राहक लाता है, और आप संदर्भित ग्राहकों को उनके पहले ऑर्डर के साथ एक मुफ्त product भी देते हैं।

प्रीती आपकी ग्राहक है, और वह हमेशा आपके platform का उपयोग करके सामान order करती है। उसने पहले अपने दोस्तों को आपके ब्रांड के बारे में बताया हुआ है, लेकिन अब वे इसे आज़माने के लिए तैयार हैं।

अब प्रीती अपने खाते में जाती है, अपने रेफरल कोड को copy है, और अपने दोस्तों को एक संदेश भेजती है, जिसमें उसे फ्री प्रोडक्ट लिए अपने Referral code का उपयोग करने के लिए कहा जाता है।

प्रीती के दोस्त आपकी app डाउनलोड करते है, और आपके Platform से कुछ सामान order करते हैं , और चेकआउट के समय प्रीती के रेफरल कोड का उपयोग करते हैं।

आपके रेफ़रल मार्केटिंग प्रोग्राम को प्रबंधित करने वाला सॉफ़्टवेयर प्रीती की रेफ़रल आईडी को पहचानता है और उसके दोस्तों के पहले ऑर्डर और प्रीती के अगले ऑर्डर दोनों में मुफ़्त product जोड़ता देता है।

तो इस प्रकार Referral code उपयोग किया जाता है, और Referral Program को सुनियोजित तरीके से चलाया जाता है।

इसे भी पढ़े: Dhani Credit Line kay hai : Dhani Credit Line Kaise Use Kare

Referral Codes और Referral Links में अन्तर

Customer को जितनी कम पूर्व-खरीद (pre-purchase) गतिविधियों की आवश्यकता होती है, उतना ही बेहतर, हर ऑनलाइन कंपनी जानती है। इसलिए अधिकांश स्थितियों में, Online कंपनियां referral Code के संदर्भ में referral links का उपयोग करना पसंद करती हैं।

अनिवार्य रूप से, प्रत्येक रेफरल लिंक में एक रेफरल कोड निर्दिष्ट होता है। लेकिन न तो ब्रांड एडवोकेट और न ही उनके रेफरल लिंक का उपयोग करने वाले व्यक्ति को अपना कोड मैन्युअल रूप से कॉपी करना होगा।

इसके बजाय, ब्रांड एडवोकेट सिर्फ अपने पसंदीदा चैनल के माध्यम से अपने लिंक को एक दोस्त के साथ साझा करता है, जिससे वे आपकी वेबसाइट पर जा सकते हैं या बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के आपका ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसलिए, आपको आश्चर्य हो सकता है कि कोई अभी भी Referral Links के बजाय Referral Code का उपयोग क्यों करेगा। सरल व्याख्या यह है कि कभी-कभी आपके ठीक बगल में बैठे व्यक्ति को एक लिंक ईमेल करने की तुलना में एक Code कहना आसान होता है।

इसके अलावा, Code उन व्यवसायों के लिए Referral प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो ऑनलाइन और Physical store दोनों के साथ संचालित होते हैं। जबकि Referral Links ऑनलाइन business के लिए ही use होगा।

कोड और लिंक को ट्रैक करने की प्रभावशीलता सॉफ्टवेयर पर निर्भर करती है। बाजार पर विभिन्न प्रकार के उपकरणों के कारण, किफायती रेफरल प्रोग्राम सॉफ्टवेयर चुनते समय महत्वपूर्ण मानदंड पैसे का मूल्य है।

रेफरल कोड कैसे बनता है

दोस्तों Referral code बनाने के लिए आपको बस इतना करना पड़ता है, आप जिस भी Website या app का आप इस्तमाल कर रहे हैं, अगर आप उसमें देखेंगे तो आपको Refer and Earn का ऑप्शन दिखाई देगा या किसी वेबसाइट में Invite Code भी हो सकता है यह एक जैसा ही होता है।

इस Refer and Earn वाले ऑप्शन में आपको click करना है और इसमें खुद को रजिस्टर करना है, अगर आप पहले से रजिस्टर नहीं हैं तो। इसके बाद आपको एक Referral code या Invite code प्राप्त होगा जिसे आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो।

इसे भी पढ़े: Flipkart pay later kay hai?

Referral code kya hota hai उदाहरण

image source- referralrock.com

Airbnb एक ऐसी कंपनी है जो अपने रेफरल प्रोग्राम के लिए जानी जाती है। इस रेफ़रल कोड उदाहरण में, वे एक Unique रेफ़रल कोड बनाने के लिए उपयोगकर्ता के नाम को संख्याओं की एक श्रृंखला के साथ जोड़ते हैं।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट “Referral code kya hota hai और Referral code meaning in hindi” पसंद आयी होगी। ऐसी और भी जानकारियों को जानने के लिए बने रहे हमारे साथ।

Leave a Comment

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *